History Of Santa Claus In Hindi 2019

0
30

details about Santa Claus

आज हम सांता क्लॉज कहे जाने वाले फिगर की उत्पत्ति और वास्तविकता के बारे में विवाद है। ऐसी संभावना है कि उनके जीवन की कहानी में कुछ विवरण केवल मूर्तिपूजक देवताओं से उधार लिए गए हैं। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, संत निकोलस की किंवदंतियाँ ग्रीक पौराणिक कथाओं में पोसिडॉन, रोमन में नेप्च्यून और टुटोनिक पौराणिक कथाओं में होल्ड निकार जैसे देवताओं को दिए गए मिथकों की याद दिलाती हैं। लेकिन कुछ वास्तविक जीवन कनेक्शन भी हैं जिन्हें हमने नीचे साझा किया है:

History Of Santa Claus In Hindi 2019

यह माना जाता है कि आधुनिक सांता क्लॉज की उत्पत्ति का पता सेंट निकोलस नामक एक साधु से लगाया जा सकता है, जो तीसरी सदी के दौरान पतारा गांव में रहते थे, जो आज तुर्की के दक्षिणी तट के पास पड़ता है। वह एक धनी घर में पैदा हुए थे और उन्हें ईसाई धर्म के तरीके सिखाए गए थे। उनका पालन-पोषण एक धर्मनिष्ठ ईसाई के रूप में हुआ।

जब वह अभी भी युवा था, निकोलस ने अपने माता-पिता को एक महामारी में खो दिया था। उन्हें एक बड़ा भाग्य और धन विरासत में मिला और इसका उपयोग उन्होंने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए किया। वह अपने अच्छे कामों और जरूरतमंदों की मदद करने के लिए प्रसिद्ध हुए। उन्हें बाद में मायरा का बिशप बनाया गया जो बच्चों के लिए अपने प्यार, नाविकों और जहाजों के लिए उनकी चिंता और उनकी दानशीलता के लिए प्रसिद्ध हो गया।

वह बच्चों के लिए अपने प्यार और खिलौनों और मिठाइयों के साथ उन्हें उपहार देने के लिए जाने जाते थे अगर वे अच्छा प्रदर्शन करते। संयोग से आज के सांता क्लॉज भी अच्छे और अच्छी तरह से संचालित बच्चों को प्रस्तुत करते हैं और कोयले की गांठ को पीछे छोड़ कर अनियंत्रित लोगों को दंडित करते हैं। सेंट निकोलस के बारे में कई किंवदंतियां हैं।

ऐसा कहा जाता है कि जब वह एक बच्चा था, तो उसे केवल बुधवार और शुक्रवार को नर्स किया गया था और उसने अन्य दिनों में उपवास किया था। निकोलस को बच्चों का बहुत शौक था और उन्होंने उन्हें उनके उपहारों के पाठ में अच्छा प्रदर्शन करने पर उपहारों से पुरस्कृत किया। एक बार उसने एक नाविक को एक जहाज से गिरते देखा और वह पानी पर चलते हुए बचाव में आया और उसे जहाज पर वापस लाया।

उनके लिए सबसे लोकप्रिय कहानी एक गरीब परिवार के बारे में थी, जिनकी तीन बेटियां वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर होने वाली हैं। निकोलस को दया आ गई और उसने रात में उनके घर में घुसकर उनकी मदद करने के लिए दोनों लड़कियों के लिए खिड़की पर सोने के थैले फेंक दिए। तीसरी बेटी के लिए, उसने चिमनी को सोने के एक और बैग में गिराने के लिए उकसाया और संयोग से, लड़की ने चिमनी से सूखने के लिए एक मोजा छोड़ दिया और सोने का बैग उस पर उतरा।

इस कहानी से, सांता क्लॉज़ के साथ चिमनी और स्टॉकिंग्स की उत्पत्ति हुई। सांता क्लॉज़ का चरित्र अंततः संत निकोलस की किंवदंतियों से विकसित हुआ। यह परिवर्तन अमेरिका में हुआ था। न्यूयॉर्क में डच बसने वालों ने एक निश्चित “सिंटरक्लास” की बात की, जिसे अंग्रेजी बोलने वालों ने “सांता क्लॉज़” के रूप में अपनाया। सांता क्लॉस की छवि एक मोटे आदमी के रूप में वाशिंगटन इरविंग द्वारा बनाई गई एक कहानी से उत्पन्न हुई। इस कहानी में, उन्होंने सांता को पाइप से धूम्रपान करने वाले और न्यूयॉर्क में घरों के ऊपर हवा में एक जादुई घोड़े की सवारी करने वाला एक मोटा आदमी बताया।

आज हम जो सांता क्लॉज़ जानते हैं, वह विभिन्न संस्कृतियों से आने वाली किंवदंतियों और कहानियों का मेल है जो अंततः इन संस्कृतियों के मिलने से एकजुट हुईं। 1821 में, एक किताब का नाम आया ‘ए न्यू ईयर प्रेजेंट, टू द ब्रीज्स फ्रॉम फाइव टू बारह’ जिसमें एक गुमनाम कविता को शामिल किया गया था, जो बारहसिंगे द्वारा संचालित स्लीव पर एक बूढ़े व्यक्ति को चित्रित किया गया था, और जो बच्चों के लिए प्रस्तुत कर रहा था । 1823 में, क्लेमेंट क्लार्क मूर ने अपनी कविता “सेंट निकोलस से एक भेंट” लिखी जिसमें सांता क्लॉज़ को बारहसिंगे द्वारा खींची गई एक बेपहियों की गाड़ी में चित्रित किया गया था।

थॉमस नास्ट द्वारा बनाए गए कार्टूनों के साथ यह कविता आधुनिक अमेरिकी सांता क्लॉज़ में सफेद दाढ़ी और गुलाबी गाल के साथ हुई। इसने छत पर सांता के उतरने का प्रतिनिधित्व किया, चिमनी का उपयोग करके खिलौने से भरे बैग के साथ घर में प्रवेश किया। कविता में सेंट निकोलस को एक गोल-मटोल और गँवार के रूप में वर्णित किया गया है, जो कि एक छोटा सा जॉली योगिनी है। उन्हें एक गोल छोटा पेट होने के रूप में वर्णित किया गया है जो हंसने पर हिल जाएगा। 1863 में, एक अमेरिकी कार्टूनिस्ट थॉमस नास्ट ने सांता क्लॉज के लिए बहुत आधुनिक प्रभाव दिया।

1902 में एल फ्रैंक बॉम द्वारा द लाइफ एंड एडवेंचर्स ऑफ सांता क्लॉज नामक चिल्ड्रन की किताब ने सांता क्लॉज को और भी लोकप्रिय बनाने में मदद की। वह एक था जिसने आधुनिक संता के लिए सच्चा दिया। अपनी रचनाओं में उन्होंने कहा कि सांता हाहाहो की हंसी घाटी में रहते थे, उनके पास दस बारहसिंगे थे, जो उड़ने में असमर्थ थे, लेकिन विशाल सीमा में छलांग लगा रहे थे।

उन्होंने संता को अमरता भी दी और संसार के अमर लोगों को खुशहाल बचपन देने के लिए सांता का एक लक्ष्य भी सौंपा। सांता क्लॉस आगे एक लोकप्रिय क्रिसमस व्यक्ति बन गया जब आठ साल की लड़की, वर्जीनिया ओ ‘हैनलोन ने न्यूयॉर्क सन को लिखा कि क्या सांता क्लॉस वास्तव में मौजूद है। संपादक ने उत्तर दिया, “हाँ विर्जिना, एक सांता क्लॉस है”, जिसने सांता को दुनिया भर के बच्चों के दिलों में हमेशा के लिए जीवित कर दिया।

सांता क्लॉज़ ने बेन को एक परोपकारी और धर्मार्थ व्यक्ति के रूप में चित्रित किया है जो बच्चों का पालन करता है और अच्छे बच्चों को पुरस्कृत करता है। आज भी, कई स्वयंसेवक छुट्टी के मौसम के दौरान दान और जरूरतमंद परिवारों के लिए धन इकट्ठा करने के लिए संता के रूप में तैयार होते हैं। 20 वीं शताब्दी के कई विज्ञापनों में सांता ने अपने खिलौने बनाते हुए दिखाया।

1956 के लोकप्रिय गीत, जो जॉर्ज मेलक्रिनो द्वारा गाया गया था, ने पहली बार from श्रीमती की छवि बनाई थी। सांता क्लॉज ‘और फिएलिस मैकगिनले की पुस्तक’ हाउ मिसेज सांता क्लॉज सेव्ड क्रिसमस ‘में श्रीमती सांता क्लॉज की भूमिका को परिभाषित करने में मदद की। कनाडा सरकार ने कनाडा के नागरिकता मंत्री के माध्यम से कनाडा के नागरिकता को 2008 में 23 दिसंबर को सांता क्लॉज से सम्मानित किया। आज, आधुनिक समाज में सांता क्लॉज को खिलौनों की बड़ी आवश्यकता के लिए पूरी तरह से यंत्रीकृत उत्पादन इकाई के रूप में दर्शाया गया है।

Final Words

आज, संता पश्चिमी दुनिया के कुछ सांस्कृतिक प्रतीकों में से एक है, जो शांति, प्रेम, देने और मनाने का प्रतीक है। आज, सांता क्लॉज़ को सफेद दाढ़ी और लाल कोट और पतलून पहने बालों के साथ एक हंसमुख खुश बूढ़े व्यक्ति के रूप में दर्शाया गया है, बल्कि उपहारों से भरा एक बड़ा बैग लेकर। बच्चे सांता क्लॉज के लिए चिमनी पर अपने स्टॉकिंग्स को छोड़ देते हैं और उनके लिए उपहार छोड़ते हैं। यह बच्चों के लिए एक गिलास दूध और सांता के लिए कुकीज़ की एक प्लेट छोड़ने के लिए भी काफी लोकप्रिय है।

ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में बच्चे सांता के लिए पाई और शेरी या बीयर छोड़ते हैं। स्वीडन और नॉर्वे में बच्चे सांता के लिए चावल का दलिया छोड़ते हैं। आयरलैंड के बच्चे गिनीज या दूध और क्रिसमस पुडिंग या सांता के लिए कीमा बनाया हुआ पाई छोड़ देते हैं। बच्चे भी बारहसिंगे के लिए एक गाजर छोड़ते हैं। सांता हॉलिडे सीजन और समारोहों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। उन्हें दुनिया भर में उन लाखों बच्चों से प्यार है जो उनसे प्यार करते हैं और साल भर उनके वर्तमान का इंतजार करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here